4 Hobbies that you can turn into a Career

4 Hobbies that you can turn into a Career- बचपन हर किसी को कोई न कोई शौक जरूर होता है। जैसे कि  गीत, संगीत, डांस, कोई म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट बजाना, क्रिकेट, हॉकी, फुटबॉल, बेडमिंटन, कबड्डी, जिम्नास्टिक जैसे किसी गेम को खेलने शौक, कविता या कहानी लिखना, पेंटिंग और मूर्तिकला, सिलाई-कढ़ाई या देश देश विदेश घूमने का शौक। हम सभी इन्हें पूरा करे के लिए बहुत एक्टिव रहते हैं। लेकिन क्या आपने सोचा है कि हम इन्हीं शौक को अपना करियर बना सकते हैं।

4 Hobbies that you can turn into a Career

अगर आप इन शौकों और हॉबीज को गंभीरता से लें और इन्हें ठीक से निखारा या संवारा जाए तो यही शौक हमारे लिए अच्छी कमाई वाले करियर ऑप्शन्स के रूप में बदल सकते हैं। यही नहीं इन करियर से आप दुनिया में जीने के लिए अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं।

1- स्पोर्ट्स- अपने देश में कई तरह के स्पोर्ट्स गेम खेले जाते हैं और अमूमन अधिकतर लोग अपने बचपन से ही किसी न किसी गेम को खेलना पसंद करते हैं। लेकिन आप इसी शौक और पसंद को करियर बना सकते हैं। इसमें आप अपनी पसंद का क्षेत्र अच्छा नाम और पैसा कमा सकते हैं। अगर आपके पास थोड़ा सा ज्ञान और एक्सपीरियन्स हो जाए तो स्पोर्ट्स के कोच बन सकते हैं। स्कूल और कॉलेज में स्पोर्ट्स कोच की पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं। और अगर आपको लिखने में इंटरेस्ट है तो आप स्पोर्ट्स जर्नलिज्म की फील्ड में भी जा सकते हैं।

2- राइटिंग- स्टोरी या पोयम राइटिंग उन लोगों के लिये एक बहुत उम्दा करियर ऑप्शन है जो शब्दों के माध्यम से अपने विचार बखूबी पेश कर सकते हैं। एक लेखक यानी लिखने का शौक रखने वाले व्यक्ति के लिए कई मजेदार करियर ऑप्शन हैं। जैसे- एक जर्नलिस्ट बन सकते हैं। किसी एडवरटाइजिंग एजेंसी में कॉपी-राइटर भी बन सकते हैं। इसके अलावा अगर कुछ अलग हटकर करना चाहते हैं तो एक लेखक भी बन सकते हैं। हमारे देश में कई ऐसे लेखक हैं जिन्होंने कुछ किताबें लिखी और उनकी लिखी किताबें हाथों-हाथ बिकी हैं और उन्होंने नाम भी कमाया।

यह भी पढ़ें-foreign exchange clerk kaise bane/ फॉरेन एक्सचेंज क्लर्क कैसे बनें?

career in actuarial science/ actuarial science में करियर कैसे बनाएं

Career in Retail Management: Education Qualification,Job profile,career scope, salary & more

Top 5 Career Options in India

Career in geography: education qualification, career scope, salary, & more

3- पब्लिक स्पीकिंग- ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें काफी ज्यादा लोगों के बीच में बोलना या अपने विचार रखना काफी अच्छा लगता है और उनमें अपनी बातों से लोगों को प्रभावित करने वाली कला होती है। अगर आपमें भी ऐसा कुछ है कि आप लोगों के किसी बड़े ग्रुप के सामने बोलने से नहीं घबराते हैं तो कानून, राजनीति और मोटिवेशनल स्पीकिंग में करियर आपके लिए बहुत अच्छे साबित हो सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको पब्लिक स्पीकिंग में इंटरेस्ट है और आपको कैमरे के सामने डर नहीं लगता है तो न्यूज़ एंकरिंग आपके लिए एक अच्छा करियर ऑप्शन हो सकता है। इन सब करियर आपको अच्छी-खासी सैलरी मिलेगी साथ ही रोज-रोज आपको नई चीजें सीखने का मौका भी मिलेगा।

4- एक्टिंग- आपका एक्टिंग कौशल भी लोगों से एक जानदार संपर्क कायम करता है और यह अपने आपमें कोई साधारण बात या मामूली टैलेंट नहीं है। अपने इस हुनर को पहचान कर अपनी पहचान बना सकते हैं। हालांकि इस हुनर को और ज्यादा निखारने के लिए आप कोई थिएटर ग्रुप या NSD (नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा) जैसा कोई ड्रामा स्कूल ज्वाइन कर सकते हैं। इसके अलावा लोगों से पहचान भी बनाते रहें। इसके लिए इवेंट्स में जरुर शामिल हों क्योंकि एक्टिंग असाइनमेंट की बात हो तो कॉन्टेक्ट्स का बहुत महत्व होता है।

मैं आपको बात दूं कि अब तक किये गए रिसर्च वर्क से यह पता चलता है कि अगर किसी व्यक्ति को उसकी पसंद का काम मिल जाये तो वह बहुत अच्छा काम करता है। अगर आप नये प्रयोग करने से हिचकिचायें नहीं तो आप हरेक दिन कुछ न कुछ नया कर पायेंगे। आप समय के साथ ज्यादा नयापन लाने के काबिल बनते जायेंगे। इसलिये, फ्रेंड्स इससे बढ़कर और क्या हो सकता है कि आप अपनी पसंद की फील्ड में ही अपना करियर बनायें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *